Header Ads

UPPCS prelims 2024 अभी आवेदन करें


UPPCS Prelims exam 2024 details: आज ही आवेदन करें


खुशखबरी!
इस आर्टिकल में हम आपको उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित विभिन्न पदों पर अधिकारी पद के लिए प्रारंभिक परीक्षा के लिए निकली वैकेंसी से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां जैसे पद संख्या, शैक्षणिक योग्यता, आवेदन तिथि, शुल्क, आदि प्रदान करने वाले हैं। जानकारी के लिए आर्टिकल पर आखिर तक बने रहें।

वैकेंसी का नाम- उत्तर प्रदेश पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा 2024

वैकेंसी अधिसूचना/नोटिफिकेशन संख्या- A-1/E-1/2024

पद संख्या- 220

इसी प्रकार करेंट अफेयर्स (समसामयिकी), सरकारी नौकरी संबंधित आदि जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे पेज से जुड़े रहें, नवीनतम जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग को ज़रूर फालो करें।

परीक्षा संबंधित महत्त्वपूर्ण तिथियां

आवेदन करने की प्रारंभिक तिथि- 01-01-2024

आवेदन करने की अंतिम तिथि- 29-01-2024

प्रवेश पत्र/एडमिट कार्ड जारी होने की तिथि- परीक्षा से कुछ दिन पहले 

परीक्षा की तिथि- 24-03-2024।


परीक्षा संबंधित आवेदन शुल्क

सामान्य वर्ग के लिए आवेदन शुल्क- 125 ₹

ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए आवेदन शुल्क- 125 ₹

ओबीसी वर्ग के लिए आवेदन शुल्क- 125 ₹

अनुसूचित जाति (एससी) वर्ग के लिए आवेदन शुल्क- 65 ₹

अनुसूचित जनजाति (एसटी) वर्ग के लिए आवेदन शुल्क- 65 ₹

दिव्यांग (पीएच) वर्ग के लिए आवेदन शुल्क- 25 ₹

आवेदन शुल्क ऑनलाइन पेमेंट जैसे- नेट बैंकिंग,‌डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड/ऑफलाइन ई-चालान के माध्यम से किया जा सकता है।


परीक्षा संबंधित शैक्षणिक योग्यता मानक

•पद का नाम- कम्बाइंड अपर सबोर्डिनेट सर्विस 

शैक्षिक अर्हता- किसी भी स्ट्रीम से स्नातक उत्तीर्ण अभ्यर्थी आवेदन कर सकता है।

कुछ विशेष पदों के शैक्षणिक योग्यता-

1. सब-रजिस्ट्रार पद- विधि में स्नातक अनिवार्य।

2. असिस्टेंट प्रोस्क्यूटिंग अधिकारी पद- विधि में स्नातक अनिवार्य।

3.ज़िला बेसिक शिक्षा अधिकारी पद- स्नातकोत्तर अनिवार्य।

4. ज़िला लेखापरीक्षा अधिकारी पद- वाणिज्य में स्नातक अनिवार्य।

5.कर निर्धारण अधिकारी पद- अर्थशास्त्र या वाणिज्य में स्नातक अनिवार्य।

6. श्रम प्रवर्तन अधिकारी पद-- अर्थशास्त्र, समाजशास्त्र या वाणिज्य के साथ स्नातक होना अनिवार्य।

7. सीनियर लेक्चरर (डीआईईटी) पद - स्नातकोत्तर के साथ बीएड अनिवार्य।

8. ज़िला गन्ना अधिकारी - कृषि में स्नातक अनिवार्य।

9. केमिस्ट पद - केमिस्ट्री में एमएससी स्नातकोत्तर होना अनिवार्य।

10. मैनेजमेंट अधिकारी- अर्थशास्त्र, समाजशास्त्र या वाणिज्य के साथ स्नातक होना अनिवार्य।


परीक्षा आयु संबंधित मानक-

अभ्यर्थी न्यूनतम आयु- 21 वर्ष 

•अभ्यर्थी अधिकतम आयु- 40 वर्ष 

(आयोग द्वारा कुछ विशेष वर्ग/परिस्थिति के लिए आयु में छूट प्रावधान है)



इस परीक्षा में आवेदन करने की प्रक्रिया निम्न प्रकार से है-

• UPPSC की वेबसाइट पर जाएं।

• "सक्रिय परीक्षा" पर क्लिक करें।

•"UPPCS Prelims" पर क्लिक करना होगा।

•"ऑनलाइन आवेदन करें" पर क्लिक करें एवं पंजीकरण करें।

•आवेदन पत्र भरें ।

•कम्प्यूटर आधारित स्कैन किए गए महत्वपूर्ण दस्तावेज (जैसे कि तस्वीर, हस्ताक्षर, आदि) को सावधानीपूर्वक अपलोड करें।

•परीक्षा आवेदन शुल्क विभिन्न श्रेणी के अनुसार जैसे सामान्य, ओबीसी , ईडब्ल्यूएस, एससी, एसटी पीएच भिन्न हो सकता है, शुल्क का भुगतान करें।

•आवेदन पत्र को पूरी सहजता के भरने के बाद आवेदन को सबमिट कर दें एवं उसका छाया प्रति/प्रिंट-आउट भविष्य के लिए रख लें।


आवेदन संबंधी कुछ महत्वपूर्ण बिंदु-

•परीक्षा केंद्र में अपने प्रवेश पत्र की प्रिंटआउट ज़रूर लेकर जाएं।

परीक्षा केंद्र पर परीक्षा शुरू होने से कम से कम 30 मिनट पहले अवश्य पहुंचें।

•परीक्षा केंद्र पर प्रवेश पत्र के साथ एक मान्यता प्राप्त फोटो आईडी प्रूफ एवं फोटो लेकर अवश्य जाएं।

•परीक्षा आयोग निर्देशों का पालन अवश्य करें।


परीक्षार्थियों के लिए मुख्य बाते- 

•प्रतिदिन का अपने अनुसार टाइम टेबल बनाए।

•सर्वप्रथम पाठ्यक्रम/सिलेबस को याद करें।

•पिछले कुछ वर्षों के प्रश्नपत्रो को सॉल्व करें।

•पाठ्यक्रम विशेष का गहन अध्ययन करें।

•प्रतिदिन मॉक पेपर अवश्य दें।

•आहार एवं स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान रखें।

•प्रतिदिन 8 घंटे की पर्याप्त नींद ज़रूर लें।

•परीक्षा केंद्र पर शांत रहें और जल्दबाजी से बचें।

•सर्वप्रथम उन प्रश्नों का उत्तर लिखें, जिन्हें भलीभांति जानते हो।



विशेष ध्यान रखें, समर्पण, मेहनत, निरंतरता और सही रणनीतियों के साथ सही दिशा में तैयारी करके आप किसी परीक्षा में सफलता प्राप्त कर सकते है।


धन्यवाद !

इसी प्रकार करेंट अफेयर्स (समसामयिकी), सरकारी नौकरी संबंधित आदि जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे पेज से जुड़े रहें, नवीनतम जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग को ज़रूर फालो करें।

No comments

Powered by Blogger.